किसान अपनी जरूरत की कंपनियों को बेचने के बजाय फसलों को नष्ट क्यों कर रहे हैं?

विस्कॉन्सिन और ओहियो में, किसान हजारों गैलन ताजा दूध को लैगून और खाद के गड्ढे में डाल रहे हैं। एक इडाहो किसान ने 1 मिलियन पाउंड प्याज को दफनाने के लिए भारी खाई खोदी है। और दक्षिण फ्लोरिडा में, एक ऐसा क्षेत्र जो उत्पादन के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वी आधे हिस्से में आपूर्ति करता है, ट्रैक्टर बीन और गोभी के खेतों को तोड़ रहे हैं, मिट्टी में पूरी तरह से पके हुए सब्जियों की जुताई करते हैं।
किसान अपनी जरूरत की कंपनियों को बेचने के बजाय फसलों को नष्ट क्यों कर, why are farmers destroying crops instead of seeling them to the comanies that need them?रहे हैं?


बाजारों में कमी और पास्ता या बाथरूम टिशू चालों के अंतिम बॉक्स का पता लगाने के लिए पागलखानों पर जोर देने के बाद, देश के सबसे बड़े गृहणियों में से काफी लोग इस संकट के दूसरे भयानक प्रभाव से जूझ रहे हैं। उन्हें भारी मात्रा में नए भोजन की एक बड़ी मात्रा को ध्वस्त करने के लिए मजबूर किया जा रहा है जिसे वे अब बेच नहीं सकते हैं।

रेस्तरां, होटल और स्कूलों के बंद होने से कुछ किसानों को कोई खरीदार नहीं मिला है और उनकी आधी से ज्यादा फसलें बर्बाद हो गई हैं। और यहां तक ​​कि खुदरा विक्रेताओं ने अमेरिकी लोगों को भोजन की बिक्री में स्पाइक्स देखा, जो अब घर पर लगभग हर भोजन खा रहे हैं, यह वृद्धि उन सभी नाशपाती भोजन को अवशोषित करने के लिए पर्याप्त नहीं है जो सप्ताह और स्कूलों और व्यवसायों के लिए लगाए गए थे।

कचरे की मात्रा डगमगा रही है। देश के सबसे बड़े डेयरी सहकारी, डेयरी फार्मर्स ऑफ अमेरिका, का अनुमान है कि किसान प्रतिदिन 3.7 मिलियन गैलन दूध के रूप में डंप कर रहे हैं। एक एकल चिकन प्रोसेसर हर हफ्ते 750,000 अनचाहे अंडे तोड़ रहा है।
कई किसानों का कहना है कि उन्होंने अधिशेष का हिस्सा खाद्य बैंकों और भोजन पर पहियों के कार्यक्रमों में दान कर दिया है, जो मांग से अभिभूत हैं। लेकिन केवल इतना ख़राब भोजन है कि सीमित संख्या में रेफ्रिजरेटर और स्वयंसेवकों के साथ दान कर सकते हैं।

और फसल की कटाई, प्रसंस्करण और उसके बाद उपज और दूध को खाद्य बैंकों या जरूरत के अन्य क्षेत्रों में परिवहन करने से खेतों पर और अधिक वित्तीय दबाव पड़ेगा, जिससे उनके आधे भुगतान करने वाले ग्राहक गायब हो गए हैं। बहुत अधिक खाद्य निर्यात करना संभव नहीं है, किसानों का कहना है, क्योंकि कई अंतरराष्ट्रीय ग्राहक भी महामारी से जूझ रहे हैं और हालिया मुद्रा में उतार-चढ़ाव निर्यात को लाभहीन बना रहे हैं।
“यह दिल दहला देने वाला है,” आरसी के सह-मालिक पॉल एलन ने कहा। हाटन, जिसे दक्षिण फ्लोरिडा और जॉर्जिया में अपने खेतों में लाखों पाउंड सेम और गोभी को नष्ट करना पड़ा है।

ताजा भोजन का व्यापक विनाश – ऐसे समय में जब कई अमेरिकी आर्थिक रूप से चोट कर रहे हैं और लाखों लोग अचानक काम से बाहर हो गए हैं – विशेष रूप से एक वैश्विक महामारी के मानकों से भी घटनाओं की एक डायस्टोपियन बारी है। यह वायरस द्वारा उत्पन्न गहन आर्थिक अनिश्चितता को दर्शाता है और कृषि जैसे अर्थव्यवस्था के विशाल क्षेत्रों के लिए यह कितना मुश्किल रहा है, ऐसे अचानक बदलाव के लिए उन्हें कैसे काम करना चाहिए।

यहां तक ​​कि श्री एलेन और अन्य किसान मिट्टी में ताजी सब्जियां उगा रहे हैं, उन्हें फिर से वही फसल बोनी पड़ रही है, उम्मीद है कि जब तक सब्जियों का अगला समूह फसल के लिए तैयार नहीं होगा तब तक अर्थव्यवस्था फिर से शुरू हो जाएगी। लेकिन अगर खाद्य सेवा उद्योग बंद रहता है, तो उन फसलों को भी नष्ट करना पड़ सकता है।

किसान देश के उपभोग की आदतों के बारे में भी वास्तविक समय में सीख रहे हैं।

संगरोधों ने दिखाया है कि रेस्तरां में उनके लिए खाना बनाने के दौरान अमेरिकी कितनी सब्जियां खाते हैं, जब उन्हें अपने लिए खाना बनाना पड़ता है।

“लोग घर पर प्याज के छल्ले नहीं बनाते हैं,” एक तीसरी पीढ़ी के किसान शेय मायर्स ने कहा, जिनके खेत ओरेगॉन और इदाहो की सीमा से टकराते हैं।

मिस्टर मायर्स ने कहा कि ताजा खाद्य गोंद का कोई अच्छा समाधान नहीं था। अपने सबसे बड़े ग्राहक के बाद – कैलिफोर्निया और न्यूयॉर्क में रेस्तरां उद्योग बंद हो गया, उनके खेत ने 50-पाउंड की बोरियों से प्याज को छोटे बैगों में पुनर्वितरित करना शुरू कर दिया, जिन्हें किराने की दुकानों में बेचा जा सकता था। उन्होंने कुछ प्याज फ्रीज करना भी शुरू कर दिया, लेकिन उनके पास कोल्ड-स्टोरेज की क्षमता सीमित है।

कुछ अन्य विकल्पों के साथ, मिस्टर मायर्स ने दसियों हजार पाउंड प्याज को दफनाना शुरू कर दिया और उन्हें खाइयों में सड़ने के लिए छोड़ दिया।

“हम जिस मात्रा के बारे में बात कर रहे हैं, उसका पुनर्वितरण करने का कोई तरीका नहीं है,” उन्होंने कहा।

पिछले कुछ दशकों में, देश के खाद्य बैंकों ने ताजा प्रसंस्‍करण के साथ-साथ ज्‍यादातर प्रसंस्कृत भोजन की पेशकश से बदलाव की कोशिश की है। लेकिन महामारी ने स्वयंसेवकों की कमी का कारण बना दिया है, जिससे फलों और सब्जियों की सेवा करना अधिक कठिन हो गया है, जो समय लेने वाली और परिवहन के लिए महंगी हैं।

“किसानों और आपूर्तिकर्ताओं के एक पूरे नए सेट से खरीदारी करने के लिए – इसमें समय लगता है, ज्ञान होता है, आपको लोगों को ढूंढना पड़ता है, अनुबंधों को विकसित करना पड़ता है,” जेनेट पोपेंडिएक ने कहा, गरीबी और भोजन सहायता पर विशेषज्ञ

डेयरी उद्योग में अपशिष्ट विशेष रूप से गंभीर हो गया है, जहां गायों को दिन में कई बार दूध देने की आवश्यकता होती है, चाहे खरीदार कोई भी हो।

सार्वजनिक स्कूलों और कॉफी की दुकानों की तरह डेयरी के प्रमुख उपभोक्ता सभी गायब हो गए हैं, लेकिन साल के समय में कम ग्राहकों के साथ दूध प्रसंस्करण संयंत्र छोड़ते हैं जब गाय अपने सबसे तेज दर पर दूध का उत्पादन करती हैं। अंतर्राष्ट्रीय डेयरी फूड्स एसोसिएशन के अनुसार, देश के दूध की आपूर्ति का लगभग 5 प्रतिशत वर्तमान में डंप किया जा रहा है और अगर अगले कुछ महीनों में बंद कर दिया जाता है, तो यह राशि दोगुनी हो जाएगी।

महामारी से पहले, क्लीवलैंड में Dairymens प्रसंस्करण संयंत्र दूध के तीन भार, या लगभग 13,500 गैलन का उत्पादन करेगा, हर दिन Starbucks के लिए। अब स्टारबक्स का ऑर्डर हर तीन दिन में एक लोड पर है।

महामारी के बाद थोड़ी देर के लिए, संयंत्र ने किसानों से दो गुना अधिक दूध एकत्र किया क्योंकि यह प्रक्रिया कर सकता था, प्रशीतित ट्रेलरों में अतिरिक्त आपूर्ति रखते हुए, ब्रायन फंक ने कहा, जो किसानों के लिए डेरेनियस के रूप में किसानों के लिए काम करता है।

लेकिन अंततः संयंत्र भंडारण से बाहर चला गया। पिछले हफ्ते एक रात, श्री फंक ने रात 11 बजे तक काम किया, आंसुओं से लड़ते हुए उन्होंने कहा कि वे किसानों को बुलाते हैं जो पौधे की आपूर्ति करते हैं ताकि भविष्यवाणी की जा सके।

“हम कल आपके दूध लेने नहीं जा रहे हैं,” उन्होंने उन्हें बताया। “हमारे पास इसे लगाने के लिए कोई जगह नहीं है।”

जिन खेतों में कॉल आया, उनमें से एक हर्टसुख डेयरी फार्म था, जिसकी उत्तरी ओहियो में भूमि के एक भूखंड पर लगभग 200 गाय हैं।

एक हफ्ते पहले, रोज़ हर्टचु, जो अपने परिवार के साथ खेत चलाता है, ने अपने ससुर को 31,000 पाउंड के दूध को लैगून में देखा। दूध को अपने प्रशीतित टैंक से बाहर निकालने और नाली के पाइप के नीचे एक घंटे से अधिक समय लगा।

वर्षों से, डेयरी किसान कम कीमतों और दिवालिया होने से जूझ रहे हैं। “यह बेल्ट के नीचे एक और झटका है,” सुश्री हर्टशू ने कहा।

आगे डंपिंग को रोकने के लिए, किसान समूह अतिरिक्त दूध भेजने के लिए स्थानों को खोजने की हर कोशिश कर रहे हैं – यहां तक ​​कि हर स्लाइस पर पनीर की मात्रा बढ़ाने के लिए पिज्जा चेन की पैरवी भी कर रहे हैं।

लेकिन लॉजिस्टिक बाधाएं हैं जो डेयरी उत्पादों को खाद्य सेवा ग्राहकों से खुदरा विक्रेताओं तक बड़े करीने से स्थानांतरित करने से रोकती हैं।

कई डेयरी प्रोसेसर में, उदाहरण के लिए, मशीनरी को रेस्तरां के लिए बड़े बैग में कटा हुआ पनीर पैकेज करने के लिए या स्कूलों के लिए छोटे डिब्बों में दूध रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है, बजाय खुदरा-अनुकूल कंटेनरों में उत्पादों की व्यवस्था के।

8 ऑउंस में पनीर लगाने के लिए उन पौधों को फिर से तैयार करना। बैग जो किराने की दुकानों में बेचते हैं या गैलन गुड़ में बोतल का दूध निवेश में लाखों डॉलर की आवश्यकता होती है। अभी के लिए, कुछ प्रोसेसरों ने निष्कर्ष निकाला है कि पैसा खर्च करना उचित नहीं है।

डेयरी उद्योग के विश्लेषक मैट गोल्ड ने कहा, “यह रेस्तरां की मांग की तरह हमेशा के लिए गायब नहीं हो गया है।” “भले ही 20 पाउंड के बैग के बजाय इसे 8-औंस पैकेज बनाने के लिए फिर से प्रारूपित करना संभव था, डॉलर और सेंट बाहर पैन नहीं कर सकते हैं।”

उन्हीं लॉजिस्टिक चुनौतियों में बेडवॉइलिंग पोल्ट्री प्लांट्स हैं जिन्हें दुकानों के बजाय चिकन को रेस्तरां में वितरित करने के लिए स्थापित किया गया था। प्रत्येक सप्ताह, चिकन प्रोसेसर सैंडर्सन फ़ार्म 750,000 अनचाहे अंडे, या इसके कुल उत्पादन का 5.5 प्रतिशत नष्ट कर देता है, जिससे उन्हें पालतू भोजन में बदल दिया जाता है।

पिछले हफ्ते, सैंडर्सन फार्म्स के मुख्य कार्यकारी, जो सैंडर्सन ने विश्लेषकों को बताया कि कंपनी के अधिकारियों ने उन्हें मुग्ध करने वाली दरों पर बेचने से बचने के लिए मुर्गियों पर भी विचार किया था, हालांकि कंपनी ने अंततः यह कदम नहीं उठाया।

हाल के दिनों में, सैंडर्सन फार्म्स ने अपने कुछ चिकन खाद्य बैंकों और संगठनों को दान किए हैं जो आपातकालीन चिकित्सा श्रमिकों के लिए भोजन पकाते हैं। लेकिन कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी माइक कॉकरेल ने कहा कि चैरिटी के उद्देश्य से सैकड़ों हजारों अंडे देना एक व्यवहार्य विकल्प नहीं है।

“हम उस चिकन को बेचने के लिए तैयार हैं,” श्री कॉकरेल ने कहा। “यह एक महंगा प्रस्ताव होगा।”



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *